Heart Attack Myths | दिल की बीमारी से जुडी गलतफहमियां

Heart attack myths

Heart attack myths | दिल के दौरे से जुडी गलतफहमियां

Heart attack myths – आज की पोस्ट दिल की बीमारी से सम्बंधित गलतफहमियों से रूबरू कराती है। 

यह गलतफहमियां अक्सर लोगो को गुमराह होने पर मजबूर करती हानि और बिनावजह लाखों रुपए बर्बाद हो जाते हैं। 

मुझे आशा है की आप इन सभी को अपनी ज़िन्दगी से दूर करेंगे और अपने दिल की तंदरुस्ती की और ध्यान केंद्रित करेंगे।  

मैंने अभी कुछ दिन पहले ही एक पोस्ट लिखी थी जिसमे बताया था की कोनसे ऐसे लक्षण जिनको महसूस करके/देखकर आप जान जाएंगे की आपको दिल का दौरा आ रहा है या नहीं।

Heart attack myths | 

सच और गलतफहमियां​

मैं कोशिश करता हूँ की पाठकों को जो भी पोस्ट मिले वो प्रतिष्ठित सूत्रों से ही मिले। इसलिए मैंने references में link दिए हैं जिन पर click करके आप मेरे लिखे पोस्ट की शुद्धता की जांच कर सकते हैं।

#झूठसच
1लौकी का जूस पीने से दिल की धमनियां साफ़ हो जाएंगी।लौकी का जूस सिर्फ चिकनाई वाला खाना खाने की आदत छुड़ाता है। आप नियम से लौकी का जूस पीते हैं, जिससे आपको लौकी के फायदे तो मिलते हैं साथ ही आपकी इच्छाशक्ति बढ़ती है।और आप गलत खाने की आदत हमेशा के लिए छोड़ देते हैं। लेकिन यह धमनियां साफ़ नहीं करता।
2सरसों और ओलिव तेल हार्ट के लिए फायदेमंद होते हैं।हार्ट के मरीज़ के लिए कोई भी तेल अच्छा नहीं होता। जो भी चिकनाई हमें चाहिए वह हमें दूध, दही, और सूखे मेवे (dry fruits ) से मिल जाती है।
3वनस्पति तेल में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता।जी बिलकुल वनस्पति तेल में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता क्युकी कोलेस्ट्रॉल सिर्फ मांस से बनी चीज़ों में होता है। सिर्फ जानवरों में पाया जाता है , पेड़ पौधों में नहीं।

वनस्पति तेल में ट्राइग्लिसराइड (triglyceride )होता जो हार्ट के लिए उतना ही खतरनाक है जितना की कोलेस्ट्रॉल।

इसलिए ज़्यादातर वनस्पति तेल के विज्ञापनों में यह दवा किया जाता है इसमें जीरो कोलेस्ट्रॉल।लेकिन यह कभी नहीं कहा जाता की जीरो tryglyceride है।
4मछली में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता।मांस से निर्मित हर वस्तु , प्राणी में कोलेस्ट्रॉल होता है।
5दिल के मरीज़ों को मछली ज़रूर खानी चाहिए। जिससे की ज़रूरी omega 3 fatty acids मिल सके।तंदरुस्त व्यक्ति को 1 ग्राम से भी कम omega 3 fatty acids की ज़रूरत पड़ती है जो हमारे खान पान से आसानी से पूरा हो जाता है।

वैसे तो डॉक्टर आपको इसको अलग से लेने के लिए कहेगा नहीं।लेकिन अगर कहता अलसी के बीज लेने चाहिए क्युकी उनमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता और मछली से सस्ते होते हैं।
6बच्चे और तंदरुस्त लोग तेल और घी खा सकते हैं।तेल हमारे शरीर में बचपन से ही जमना शुरू हो जाता है अगर हम सक्रिय नहीं है। गलत खाना खाते हैं और धूम्रपान आदि करते हैं। हमें LDL कम करना है HDL ज़्यादा।
7तंदरुस्त और सक्रीय लोगो को दिल का दौरा नहीं आएगा।सौरव गांगुली , सिद्धार्थ शुक्ला आदि बहुत से ऐसे लोग हैं जिनका ध्यान रखने के लिए उनके food/diet manager, personal health instructor होते हुए भी उन्हें हार्ट अटैक आया।

अच्छे खान पान के साथ हमें यह भी ध्यान रखना होगा की हम अवसाद के शिकार न हों
8वंशानुगत दिल की बीमारी को ठीक नहीं किया जा सकता।आपको दिल की बीमारी होने के संभावना ज़्यादा है लेकिन अच्छे खान-पान और व्यायाम, योग द्वारा आप इसको खुद से दूर कर सकते हैं आने वाली पीढ़ियों को भी।
9दिल का दौरा पड़ने के पहले मुझे पता चल जाएगाऐसा हमेशा नहीं होता। कभी कभी सोते वक्त भी दौरा आ जाता है। दिल बिना किसी दर्द चेतावनी के काम करना बंद कर देता है
10दिल की बीमारी वाले लोगो को चलना, फिरना, कसरत नहीं करना चाहिए।अच्छा खाना और सक्रिय रहना सभी के लिए बहुत ज़रूरी है। चाहे बच्चा हो या बूढ़ा। आप अपने डाक्टर से परामर्श लेकर हल्का फुल्का व्यायाम शुरू कर सकते हैं। यह आपके LDL को कम करने में मदद करेगा।

References:

Please share | कृपया शेयर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *