Paidal Chalne ke Fayde

paidal chalne ke fayde

Paidal Chalne Ke Fayde | पैदल चलने के फायदे 

paidal chalne ke fayde | पैदल चलने के फायदे – अंग्रेजी में एक कहावत है – “health is wealth” – मलतब “तंदरुस्ती ही धन” है। लेकिन आजकल की भागदौड़ वाली ज़िन्दगी में हम अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। पैसा कमाने और अपने परिवार की ज़रूरतों को पूरा करने की होड़ में शरीर को भूल जाते हैं। 

लेकिन, पैदल चलना एक ऐसी कसरत है जिसमे कोई खर्चा नहीं है। हमे किसी भी ख़ास समान की ज़रूरत नहीं है। पैदल चलने से शरीर के सभी अंगो की कसरत हो जाती है।

  1. किसको कितना चलना चाहिए ?
  2. Diabetes/मधुमेह 
  3. Osteoporosis/गठिया रोग 
  4. फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए 
  5. दिल को स्वस्थ रखने के लिए 
  6. कैंसर से बचने/रोकथाम के लिए 

सुबह सुबह paidal chalne ke fayde | तंदरुस्त रहेगा शरीर का हर अंग 

पैदल चलने के लिए सबसे उत्तम समय सुबह का होता है। वाहनों की कम आवाजाही के कारण हवा शुद्ध रहती है।सभी पेड़ पौधे दिन के समय oxygen देते हैं।सूर्य भगवान् की किरणे आपके शरीर को ऊर्जान्वित करती हैं और आपके चेहरे पर तेज आता है। सुबह के वक्त पैदल चलते समय आपको ज़्यादा से ज़्यादा हवा नाक से फेफड़ो तक पहुचानी है और मूह से निकालनी है।

1. Diabetes | मधुमेह रोग

आपके शरीर में  sugar की मात्रा नियंत्रित रहेगी।अमरीकन डायबिटीज एसोसिएशन (ADA) के अनुसार – अगर कोई शुगर का मरीज़ है और डायबिटीज से ग्रसित है तो सिर्फ 30 मीन पैदल चलना काफी फायदेमन्द होता है। 

paidal chalne ke fayde2. गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) में

ऑस्टियोपोरोसिस एक हड्डी रोग है जो तब होता है जब शरीर बहुत अधिक हड्डी खो देता है, बहुत कम हड्डी बनाता है, या दोनों। नतीजतन, हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और गिरने से या गंभीर मामलों में, छींकने या मामूली टक्कर से टूट सकती हैं। मजबूत हड्डी एक मधुमक्खी के छत्ते की तरह से दिखती हैं। लेकिन ऑस्टियोपोरोसिस में यह छत्ते सघन होने की बजाय बहुत खुले खुले और बड़े हो जाते हैं। लेकिन पैदल चलने से हड्डी फिर से मजबूत हो जाती है और जो supporting सहायक मांसपेशियां हैं उन्हें भी मजबूत करती हैं।  Research: https://www.nof.org/patients/what-is-osteoporosis/

paidal chalne ke fayde3. फेफड़ों को ताकतवर बनाने के लिए

कोरोना की दूसरी वेव ने हमें फेफड़ों की महत्वता से अवगत कराया। अब तक लोग फेफड़ो को नज़रअंदाज़ करके खूब सिगरेट , शराब का सेवन कर रहे थे। और कोरोना ने फेफड़ों को ही अपन शिकार बनाया। लेकिन तभी से लोगो ने फेफड़ो की कसरत करनी शुरू करदी।  इस दौरान मुझे भी कोरोना हुआ। और तभी से फेफड़ों की मजबूती के लिए मैं यह मशीन इस्तेमाल कर रहा हूँ। दिन में 3 बार।  अमेरिकन लंग्स एसोसिएशन (ALA) की रीसर्च  : https://www.lung.org/lung-health-diseases/wellness/breathing-exercises
मैं सुबह पैदल चलता हूँ। लेकिन ज़्यादा तेज़ नहीं चल सकता।
ऐसे में फेफड़ों की मज़बूती और ज़्यादा से ज़्यादा शुद्ध हवा फेफड़ों में जाए इसके लिए मैं यह प्लास्टिक की बोतलनुमा गेम इस्तेमाल कर रहा हूँ।

यह आसानी से आपके बैग में आ सकती है। इसलिए आसानी से कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।इस खेल में फूँक मारकर गेंद को ऊपर उठाना है। यह बहुत ही कारगर और रोचक है। परिवार के सभी सदस्य इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

फेफड़े की कसरत वाला गेम

4. दिल मज़बूत करता है

ह्रदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाता है और heart attack के chances कम हो जाते हैं। हमने पहले भी हार्ट अटैक पे पहले लिह चुके हैं, ज़रूर पढ़िए।  अपने जीवन में स्वास्थ्य पर ध्यान न देने की कारण मेरी भी हार्ट बाईपास सर्जरी हो चुकी है। लेकिन तब से मैं सुबह को पैदल चलने ज़रूर जाता हूँ। 
  1. दिल के दौरे  लक्षण 
  2. समाज में दिल के बीमारी से जुडी गलफहमियाँ

5. कैंसर का खतरा कम हो जाता है

शोध के अनुसार स्तन , किडनी, त्वचा , खून , सर्वाईकल आदि के कैंसर के असर को कम करने में सुबह की सैर का बहुत बड़ा योगदान है।  Research: https://www.cancer.org/latest-news/study-even-a-little-walking-may-help-you-live-longer.html

किसको कितना चलना चाहिए।

हर किसी की क्षमता बहुत ज़्यादा चलने की नहीं होती। अति हर चीज़ की बुरी होती है। हमें धीरे धीरे शुरआत करनी है और अपने लक्ष्य तक पहुंचना है। अपना लक्ष्य निर्धारित करने के लिए आपको यह लिस्ट हेल्प करेगी। इसके अलावा अगर आपको पहले से कोई बीमारी है। तो धीरे धीरे शुरुआत करिये , अपनी जाँच कराएं ताकि आपको असली में पता लगे की आपकी सेहत में सुधार हो रहा है।

दोस्तों,

आशा है की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। ऐसी ही और भी रोचक पोस्ट मैं इस ब्लॉग पर लिखता रहूँगा। लेकिन आपसे आग्रह है की कृपया आप इस पोस्ट को ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करेंगे। 

धन्यवाद 
बलराज सिंह 

क्या आपको चलने में दिक्कत हो रही है? या आप काफी समय से पैदल चल रहे हैं? कमेंट में लिख कर बताएं। 

Please share | कृपया शेयर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *